सुमठाणा में महिलाओं द्वारा अवैध शराब की बिक्री और जुआ बंद करने की मांग अन्यथा बड़ा आंदोलन होगा

सुमठाणा में महिलाओं द्वारा अवैध शराब की बिक्री और जुआ बंद करने की मांग अन्यथा बड़ा आंदोलन होगा

भद्रावती शहर के सुमठाना क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री और जुआ बड़े पैमाने पर चल रहा है और इन अवैध धंधों को तुरंत बंद किया जाना चाहिए, अन्यथा सुमठाना वार्ड की महिलाएं एक बड़ा महिला आंदोलन उठाएंगे. .

सुमठाना वार्ड की महिलाओं की ओर से रेखा गणेश मोंढे और अरुणा अरुण दाते द्वारा दिए गए पत्रक के अनुसार कुछ लोग अपने ही घर से सुमठाना क्षेत्र के चारों ओर और भर चौक के साथ-साथ सुमठाना वार्ड में भी अवैध रूप से शराब बेच रहे हैं. जैसे कि वे एक देशी शराब की भठ्ठी हैं। इस संबंध में थाने भद्रावती में लिखित शिकायत करने के बाद भी पुलिस प्रशासन की ओर से कोई नोटिस नहीं लिया गया है. भद्रावती पुलिस प्रशासन के माध्यम से अवैध शराब की बिक्री व जुआरियों के संरक्षण के कारण बार-बार शिकायत करने पर भी उनकी ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है. प्रकाशन में भी ऐसा आरोप लगाया गया है। हमारे गांव/सुमठाना वार्ड क्षेत्र में शराब और जुए की अवैध बिक्री से सामाजिक दुष्परिणाम हो रहा है. गांव की लगभग 80% युवा पीढ़ी शराब के नशे में है और जुए में भारी वृद्धि हुई है। सुमठाना वार्ड में करीब आठ से दस स्थान ऐसे हैं जहां देशी शराब की भट्टी के रूप में खुलेआम शराब की अवैध बिक्री चल रही है और जगह-जगह जुए से इस गांव का सामाजिक और पारिवारिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ है.यह प्रचार पत्र में भी कहा गया है। गांव में शराब आसानी से उपलब्ध होने के कारण बाहर से नशा करने वाले दिन-रात हमारे गांव में आते-जाते रहते हैं, जिससे हमारे गांव के कई परिवार अस्त-व्यस्त हो गए हैं. इसका असर छात्रों पर गंभीर रूप से पड़ रहा है। इससे बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है और महिलाएं मानसिक और शारीरिक रूप से पीड़ित हैं। साथ ही कई परिवार विनाश के कगार पर हैं।

जब हमने शराब बेचने वालों से कहा कि वे हमारे गांव में शराब न बेचें या हम पुलिस में शिकायत दर्ज कराएंगे तो उन्होंने कहा कि पुलिस कुछ नही कर सकती हमारा। इस संदर्भ में महिलाओं ने कहा कि अगर हमारी शिकायत इस बार नहीं सुनी जाती है तो भविष्य में हम एक बड़ा आंदोलन छोड़ेंगे।

Comments