नई पेंशन स्कीम को समाप्त कर पूरानी पेंशन स्कीम को लागू किया जायेपत्रकार परिषद मे दी जानकारी

नई पेंशन स्कीम को समाप्त कर पूरानी पेंशन स्कीम को लागू किया जाये
पत्रकार परिषद मे दी जानकारी

भद्रावती प्रतिनिधी

 केंद्र और राज्य कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाली पेंशन जो कि कर्मचारियों को सी . सी . एस . पेंशन रूल 1972 के तहत अंतिम वेतन कर 50 प्रतिशत मिलती थी तथा समय समय पर बढ़ती महंगाई के कारण साल में दो बार महँगाई भत्ता मिलता था जिसे समाप्त कर नई पेंशन स्कीम लाई गई । इस पेंशन स्कीम का कर्मचारी प्रारम्भ से अर्थात 2004 से ही विरोध करते आ रहे हैं । कारण स्पष्ट है नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी के कॉउट्रिब्यूशन के बाद भी उसे कितनी पेंशन मिलेगी यह सुनिश्चित नही है । न्यूनतम पेंशन की गारंटी न होने के कारण कर्मचारियों में असमन्जश की स्थिति बनी हुई है । कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर काफी परेशान हैं । कुछ राज्य सरकारों ने कर्मचारियों की इस परेशानी को देखते हुए नई पेंशन स्कीम को समाप्त कर पुरानी पेंशन स्कीम को लागू किया जाये। ऐसी मांग केंद्रीय सरकार  और राज्य सरकार से की जारही है ऐसा भद्रावती मे आयोजित पत्रकार परिषद मे सदानंद गुप्ता केंद्रीय कार्यकारी सदस्य बी पी एम एस ने दी।
 राजस्थान , छत्तीसगढ़ , झारखण्ड , पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने पुरानी पेन्शन लागू की इसलीये उसका धन्यवाद किया और केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा उत्तर प्रदेश की सरकार से मांग की अविलम्ब नई पेंशन स्कीम को समाप्त कर पूरानी पेंशन स्कीम को लागू किया जाये । यदि ऐसा सम्भव नहीं है तो न्यूनत्तम की गारंटी दी जाए । पत्रकार परिषद मे कहा कि सरकार ने कर्मचारियों को यह आश्वासन दिया था कि नई पेंशन स्कीम में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन से कम पेंशन प्राप्त नहीं होगी तो अब सरकार अपना वादा पूरा करे । NPS के अंतर्गत जो कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं उन्हें 2500 से लेकर लगभग 4000 तक ही पेंशन मिल रही है । जबकि पूरानी स्कीम में सबसे छोटी पोस्ट के कर्मचारियों की 9500 रूपये से कम पेंशन नहीं मिलती थी ।
भारतीय मजदूर संघ से समबद्ध सरकारी कर्मचारी राष्ट्रीय परिसंघ के बैनर तले एक संगोष्ठी 2 , नवीन मार्केट में आज दिनांक 23 जनवरी 2023 को सम्पन्न हुई । इस संगोष्ठी में भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ , भारतीय रेल मजदूर संघ , पोस्टल इम्पलाईज फेडरेशन , राज्य कर्मचारी महासंघ , स्वायत्तशासी कर्मचारी महासंघ से सम्बद्ध यूनियन के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए । 
 पत्रकार परिषद मे सदानंद गुप्ता केंद्रीय कार्यकारी सदस्य  अध्यक्ष BSKS सुशांत मिलमिले , महामंत्री BSKS स्पेश पुछलकर,  कार्याध्यक्ष - संजय सिंह, प्रविण तुराणकर मनिष मत्ते, जितेन्द्र नायक कार्य समिति सदस्य TOM सदस्य JCM - IV सदस्य कार्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

Comments